HINDI / ENGLISH

Sunday 2 July 2023

Relaxation to Agniveers for recruitment in Railways from open market in Level-1 (erstwhile Group D) and Level-2 and above non-Gazetted posts.

विषय: रेलवे में लेवल-1 (तत्कालीन ग्रुप डी) और लेवल-2 और उससे ऊपर के गैर-राजपत्रित पदों पर खुले बाजार से भर्ती के लिए अग्निवीरों को छूट का प्रस्ताव

भारत सरकार द्वारा सशस्त्र बलों के विभिन्न विंगों में सेवा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक भर्ती योजना की घोषणा के अनुसरण में, रेलवे भर्ती एजेंसियों (रेलवे भर्ती बोर्ड/रेलवे भर्ती) द्वारा भर्ती में निम्नलिखित छूट/सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। सेल) वेतन स्तर -1 (level-1 Group d) और वेतन स्तर -2 (Level-2 i.e. alp technician and NTPC) और उससे ऊपर (level-3,4 and level-5 i.e. Junior engineer (JE), Senior section engineer (SSE), train manager (goods gaurd), Station master (SM) etc posts) के गैर-राजपत्रित पदों पर खुले बाजार से उन अग्निवीरों को, जिन्होंने बल में सफलतापूर्वक चार साल पूरे कर लिए हैं।

PICTURE CREDIT - RBE NO. 68/2023


(i) रेलवे में अग्निवीरों को विभिन्न गैर-राजपत्रित पदों की सीधी भर्ती कोटा के तहत लेवल 1 में 10% और लेवल 2 और उससे ऊपर में 5% का क्षैतिज आरक्षण प्रदान किया जा सकता है, बशर्ते वे पदों के लिए अपेक्षित पात्रता आवश्यकता को पूरा करते हों।
(ii) उपरोक्त पैरा (i) क्षैतिज आरक्षण की प्रकृति में होगा जैसा कि PwBD, पूर्व सैनिकों और CCAAS के मामले में है।
(iii) अग्निवीरों को जहां भी लागू हो, शारीरिक दक्षता परीक्षा से छूट दी जाएगी।
(iv)अग्निवीरों के पहले बैच के लिए आयु में पांच साल की छूट और अग्निवीरों के बाद के बैचों के लिए तीन साल की छूट विभिन्न समुदायों के लिए निर्धारित मौजूदा आयु सीमा से अधिक प्रदान की जाएगी। लेवल-1 और लेवल-2 और उससे ऊपर के पदों के लिए सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस।
(v) जिन अग्निवीरों ने सफलतापूर्वक चार साल की सेवा अवधि पूरी कर ली है, वे खुले बाजार से कर्मचारियों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती एजेंसियों (रेलवे भर्ती बोर्ड / रेलवे भर्ती सेल) द्वारा जारी केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना के खिलाफ आवेदन कर सकते हैं (दस्तावेजी प्रमाण जमा करना होगा)। वेतन लेवल-1 (तत्कालीन ग्रेड 'डी') और लेवल-2 और उससे ऊपर के गैर-राजपत्रित पदों के लिए, समय-समय पर निर्धारित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन।
(vi) खाली रिक्तियों को कोई 'कैरी फॉरवर्ड' नहीं किया जाएगा। कमी की स्थिति में, रिक्त स्थान संयुक्त योग्यता सूची में दूसरों से भरे जाएंगे।
(vii) जिन अग्निवीरों ने अपना चार साल का पूरा कार्यकाल पूरा कर लिया है, उनसे रु। का शुल्क लिया जाएगा। रेलवे भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित ओपन मार्केट भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए केवल 250 रुपये का प्रावधान है, जो वास्तव में लिखित परीक्षा में उपस्थित होने वालों को वापस करने का प्रावधान है।

Note :- Above post taken from RBE NO. 68/2023 dated 10.05.2023 and Hindi Translate in google translator, if any Error please refer English version RBE no. 68/2023.

No comments:

Post a Comment

Hello dost, please give suggestion for New Blog and Improvements in All blog post. Thank you